पूर्वी प्रशांत क्षेत्र से उठा तूफान ‘एनरिक’ मेक्सिको के तट से टकराया

पूर्वी प्रशांत क्षेत्र से शुरू हुआ मौसम का पहला तूफान रविवार की रात मेक्सिको के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ गया और मौसम केंद्र ने भारी बारिश से अचानक बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी है।

समुद्री तूफान एनरिकशनिवार को शुरू हुआ और यह आरंभिक कुछ घंटे में ही मजबूत हो गया। अमेरिकी नेशनल हरिकेन सेंटरने कहा है कि 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के बाद यह स्थिर हो गया और आगे इसके और शक्तिशाली होने की आशंका नहीं है। इससे पूर्व एनरिक के श्रेणी-दोकी रफ्तार से आगे बढ़ने का अनुमान जताया गया था। केन्द्र ने कहा कि यह तूफान रविवार रात और सोमवार को प्यूर्तो वलार्ता के दक्षिणी तट तक पहुंच जाएगा। पूर्वानुमान में कहा गया था कि तूफान अगले कुछ दिनों तक तट के समानांतर बढ़ेगा और धीरे-धीरे यह कमजोर होता जाएगा।

यह तूफान शनिवार को काबो कोरिएंट्स के दक्षिण में करीब 345 किलोमीटर की दूरी पर केंद्रित था और फिर सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने लगा।हरिकेन सेंटर ने कहा है कि एनरिकके कारण मेक्सिको के तटवर्ती कोलिमा, मिचोआकन और जालिस्को राज्यों में छह से 12 इंच तक और छिटपुट स्थानों पर 18 इंच तक बारिश हो सकती है। मेक्सिको के रक्षा विभाग ने कहा है कि वह तूफान के पहुंचने से पहले नागरिकों की सहायता के लिए सैन्यकर्मियों को भेज रहा है।

एपी आशीष शोभना शोभना 2706 1055 मेक्सिकोसिटी

सौम्या गुप्ता