नासा भेजेगा अंतरिक्ष में समुद्री कीड़े मकोड़ो की फौज

नासा  अगले सप्ताह अंतरिक्ष में समुद्री कीड़ों मकोड़ों की फौज भेजने जा रहा है जिन्हें अंतरिक्षयात्रियों के साथ साथ धरती पर होने वाली तमाम बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने काफी खोजबीन के बाद इन कीड़ों का चयन किया है और पहली खेप में चार पैरों वाले पांच हजार समुद्री सूक्ष्मजीवियों को अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भेजा जा रहा है और इनका साथ निभाएगे आक्टोपस जैसे दिखने वाले अंधेरे में भी चमकने वाले सुमुद्री फेनी या स्क्विड जीव।

ये दोनों ही कुछ मिलीमीटर तक लम्बे हो सकते हैं और स्क्विड की तो खासियत है कि वो बर्फीले माहौल से लेकर पानी खौलाने वाली गर्मी तक जिन्दा रह सकता है साथ ही अपने जीवन काल में सूखकर कोकून की तरह गोलमोल होकर निर्जीव भी पड़ा रह सकता है और फिर मौसम अनुकूल होने पर पूरी तरह सक्रिय हो जाता है।

यो दोनों ही समुद्री कीड़े गहराई में रेत में पाए जाते है और उम्मीद की जा रही है कि ये कीड़े अंतरिक्ष में कुछ न कुछ ऐसी जानकारी जरुर देंगे जो अभी कल्पना से भी परे है।

 इससे पहले इजराइल ने अप्रैल 2019 में इन्ही सूक्ष्म जीवियों को चन्द्रमा पर भेजने की कोशिश की थी पर तब यान में खऱाबी से यह सम्भव नहीं हो सका था।