शमीमा बेगम यानि वो घिनौना चेहरा जिसे ब्रिटेन माफ करने को तैयार नहीं

एक समय में एक खूंख्वार आतंकवादी लड़ाके की पत्नी बनकर सुर्खियां बटोरने वाली शमीमा बेगम अब एक बच्चे की मां बनने के बाद अपने देश ब्रिटेन से बार बार माफी मांगकर घर वापसी चाहती है पर ब्रिटेन किसी भी हालत में उसे माफ करने को तैयार नहीं है।

शमीमा के खिलाफ अब तो वहां की सुप्रीम कोर्ट ने भी ब्रिटेन सरकार के उस फैसले पर मुहर लगा दी है जिसमें उसकी ब्रितानी नागरिकता रद्द कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि शमीमा ने कोई पांच साल पहले चुपके से दो और कम उम्र लड़कियों के साथ ब्रिटेन छोड़ दिया था और आतंकी संगठन आई एस आई एस का हिस्सा बनने के लिए सीरिया पहुंच गईं थी।

उस समय उसकी उम्र पंद्रह साल की थी और वहां पहुंचकर उसने एक लड़ाके से शादी कर ली ।

उस समय पूरी दुनिया में वो इस्लामी आतंकवाद का महिला चेहरा बनकर उभरी थी।

बाद में आई एस आई एस की हार के बाद उसका मोहभंग हुआ तो उसने ब्रिटेन और वहां की जनता से माफी मांगते हुए एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उसने वापस घर लौटने की इच्छा जताई।

उस वीडियो में उसने कहा कि उन्नीस साल की उम्र में वो तीन बार गर्भधारण करने के बाद अब एक बेटे की मां है पर उसे सीरिया में किए गए कामों को लेकर कोई अफसोस नहीं है।

उस वीडियो में उसने कहा कि सिर कटी लाशें देखकर उसे कोई तकलीफ नहीं होती थी क्योंकि अमेरिका की अगुवाई में ये लोग इस्लामी स्टेट पर बमबारी कर रहे है।

बहरहाल अब शमीमा हर चीज की माफी मांगकर घर लौटना चाहती है पर ब्रिटेन सरकार ने उसके पिता को सुझाव दिया है कि मूल रूप से यह परिवार बांग्लादेश से यहां आया है तो वो चाहें तो शमीमा को बांग्लादेश की नागरिकता दिला सकते हैं।

Subscribe to our Newsletter