महामारी में अमरीकी दादागिरी के सामने दम तोड़ता क्यूबा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी चुनाव जीतने के बाद भूल गए कि उन्होंने क्यूबा की जनता से वादा कर रखा है किस सत्ता संभालते ही वो पिछले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा क्यूबा के खिलाफ उठाए गए दमनात्मक कदमों को रोक देंगे।

जो बिडेन को यह याद दिलाने के लिए कि क्यूबा के सवा करोड़ लोगों को भी जिंदा रहने का हक है २३ जुलाई के न्यूयॉर्क टाइम्स में बाकायदा भुगतान करके अमेरिका की इस धांधली के खिलाफ एकजुट लोगों ने पूरे पढ़ने का विज्ञापन छपवाया है।

दुनिया भर के प्रगतिशील लोगों ने प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल के नाम से एकत्र होकर इस विज्ञापन पर दस्तखत किए हैं और अमेरिका से मांग की है कि क्यूबा जैसा गरीब देश जिसे खाने और दवाओं के लिए अमेरिकी डॉलर की जरूरत है उस पर महामारी के समय जिस तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं उनसे वहां की जनता के पास मर जाने के कोई रास्ता नहीं बचा है।

प्रतिबंधों में ट्रंप ने न सिर्फ अमेरिका और क्यूबा के बीच की व्यवसायिक उड़ाने बंद कर दी थी बल्कि दुनिया के किसी भी देश को इस बात से के लिए रोक दिया था कि वह क्यूबा की  किसी भी तरह से मदद करें।

चुनाव के दौरान जो बिडेन ने वादा किया था कि चुनाव जीते ही और ट्रंप के इन प्रतिबंधों को वापस ले लेंगे और अब इस विज्ञापन के जरिए क्यूबा की जनता की तरफ से प्रबुद्ध लोगों ने मौजूदा राष्ट्रपति से आग्रह किया है कि वह कार्यकारी आदेश के जरिए ही कुछ प्रतिबंधों को इस हद तक ढीला करें कि क्यूबा के लोगों को खाने पीने का सामान और जरूरी दवाइयां तो कम से कम मिल ही सकें।